Friday, March 1, 2024
Google search engine
Home Blog

Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या की, मुंबई इंडियंस में होगी घर वापसी, हार्दिक नहीं तो कौन खिलाड़ी जो बन सकते हैं गुजरात टाइंटस के अगले कप्तान

इंंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2024 को लेकर अभी से चर्चा होना शुरू हो गई है।

हार्दिक पांड्या इन मुंबई इंडियंस,

हार्दिक पांड्या का गुजरात टाइटंस छोड़कर मुंबई इंडियंस में आना लगभग तय माना जा रहा है. पिछले आईपीएल के बाद से ही वह मुंबई फ्रेंचाइजी के संपर्क में थे

हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटंस का साथ छोड़कर मुंबई इंडियंस में जाने के लिए तैयार है. आईपीएल 2022 में गुजरात को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक पांड्या अगले सीजन में अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई के खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

दरअसल, IPL 2024 के लिए रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट सामने आने में अब महज एक दिन बाकी रह गया है. 26 नवंबर तक सभी 10 फ्रेंचाइजी को अपनी-अपनी लिस्ट जारी करना है. ऐसे में हार्दिक की मुंबई इंडियंस में वापसी की अटकलें रिटेंशन लिस्ट जारी होने पर ही साफ हो पाएगी.

हार्दिक नहीं तो कौन खिलाड़ी जो बन सकते हैं गुजरात टाइंटस के अगले कप्तान,

केन विलियमसन

हार्दिक पंड्या के जाने के बाद न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी और कप्तान केन विलियमसन गुजरात टाइटंस को बखूबी संभाल सकते हैं।

शुभमन गिल

गुजरात टाइटंस के युवा और सलामी बल्लेबाद शुभमन गिल भी कप्तानी का अच्छा विकल्प हैं।

मोहम्मद शमी 

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले दो साल में आईपीएल में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। साथ ही उनका फॉर्म गजब का चल रहा है। शमी कप्तानी का अच्छा विकल्प हैं।

Tulsi Vivah 2023: तुलसी का ऐसे कराएं विवाह, जानें मुहूर्त, सामग्री, पूजा विधि

मुहूर्त,

कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को तुलसी-शालीग्राम जी का विवाह कराया जाएगा,

Tulsi Vivah 2023:

 इस वर्ष देवउठनी एकादशी 23 और 24 नवंबर 2023 को मनाई जा रही है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस पावन दिन पर भगवान विष्णु के विग्रह स्वरूप शालिग्राम जी और माता तुलसी का विवाह होता है। माना जाता है कि भगवान श्री हरि चार माह की योग निद्रा के बाद देव उठनी एकादशी को जाग्रत होते हैं। इस कारण इस तिथि को देवउठनी कहा जाता है।

भगवान शालिग्राम और देवी तुलसी का विवाह सभी रीति रिवाजों के साथ हुआ था। इस तिथि के बाद से सभी शुभ और मांगलिक कार्य शुरु हो जाते हैं। कई हिंदू परिवारों में आज के दिन तुलसी पूजा होती है। तुलसी के पौधे को नए वस्त्र अर्पित करके सुहाग का सामान रखा जाता है और उनका विवाह कराया जाता है।

तुलसी विवाह सामग्री

तुलसी विवाह के लिए तुलसी का पौधा गमले सहित, शालिग्राम जी, गणेशजी की प्रतिमा, हल्दी की गांठ, श्रृंगार सामग्री, बेर, बताशा, मिठाई, खीर , सिंदूर, कलावा, लाल चुनरी, अक्षत,रोली, कुमकुम, तिल, फल, फूल, धूप-दीप, गन्ना, घी, सीताफल, आंवला, हल्दी, हवन सामग्री,  मिठाई, कलश, सुहाग सामान- बिंदी, चूड़ी, मेहंदी, साड़ी, बिछिया आदि

तुलसी विवाह की विधि

  • तुलसी विवाह घर के आंगन में कराना चाहिए. इसके लिए सूर्यास्त के बाद गोधूलि बेला का मुहूर्त चुनें. इसके लिए स्थान को अच्छी तरह साफ करें. गंगाजल छीटें. गोपर से लीपें.
  • अब तुलसी के गमले को दुल्हन की तरह सजाएं. पूजा की चौकी पर तुलसी का गमला रखें और उसमें शालीग्राम जी को बैठाएं.
  • अब एक कलश में जल भरकर रखें और उसमें पांच या फिर सात आम के पत्ते लगाकर पूजा स्थल पर स्थापित करें. दीप जलाएं. दोनों को तिल चढ़ाएं.
  • दूध में भीगी हल्दी शालीग्राम जी और तुलसी माता को लगाएं. विवाह की रस्में निभाते हुए मंगलाष्टक का पाठ करें.
  • अब तुलसी को लाल चुनरी ओढ़ाएं. कुमकुम, मेहंदी, सिंदूर और विष्णु जी के शालीग्राम रूप को आंवला, अक्षत अर्पित करें.
  • इस मंत्र का पाठ करें – महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते’
  • अब कपूर की आरती करें (नमो नमो तुलसा महारानी, नमो नमो हरि की पटरानी)
  • 11 बार तुलसी जी की परिक्रमा करें और भोग लगाएं और वैवाहिक जीवन में सुख सौभाग्य की कामना करें.

‘Pig Butchering’ Scam, क्या है, जिसके बारे में Zerodha के Nithin Kamath ने किया अलर्ट

ज़ेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में भारत में बढ़ते ‘सुअर वध’ घोटालों पर चर्चा की, जिससे हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। उन्होंने 15 भारतीयों से जुड़े एक दर्दनाक मामले का भी जिक्र किया, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय नौकरी की पेशकश का लालच दिया गया था और बाद में सैन्य शासित म्यांमार में फंसा दिया गया था।

 

 

 

ज़ेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में भारत में बढ़ते ‘सुअर वध’ घोटालों पर चर्चा की, जिससे हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। उन्होंने 15 भारतीयों से जुड़े एक दर्दनाक मामले का भी जिक्र किया, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय नौकरी की पेशकश का लालच दिया गया था और बाद में सैन्य शासित म्यांमार में फंसा दिया गया था।

भारत में ऑनलाइन घोटाले बड़े पैमाने पर हो रहे हैं, रोजाना पीड़ितों को इन ऑनलाइन फेरीवालों के हाथों लाखों-करोड़ों रुपये का नुकसान होने के नए मामले सामने आ रहे हैं। इन घोटालों की बढ़ती आवृत्ति से चिंतित, ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने हाल ही में धोखाधड़ी के एक विशेष रूप से परिष्कृत रूप पर प्रकाश डाला, जिसे “सुअर वध” घोटाले के रूप में जाना जाता है, जिसके बारे में अनुमान है कि इससे हजारों करोड़ रुपये की हेराफेरी हुई है।

सुअर वध घोटाला क्या है?

“सुअर वध” जैसे सूअर को मारने से पहले उसे मोटा किया जाता है, इसी तरह, ये घोटालेबाज अपने पीड़ितों का पैसा लेने से पहले उन्हें भावनात्मक और आर्थिक रूप से “मोटा” करते हैं।

यह एक प्रकार की निवेश धोखाधड़ी है जो रोमांस घोटाले या क्रिप्टोकरेंसी घोटाले के तत्वों को जोड़ती है। घोटालेबाज, आमतौर पर संगठित अपराध सिंडिकेट, डेटिंग ऐप्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं।

एक बार जब पीड़ित भावनात्मक रूप से निवेशित हो जाता है, तो घोटालेबाज क्रिप्टोकरेंसी या अन्य आकर्षक उद्यमों में निवेश करने का विचार पेश करते हैं। घोटालेबाज पीड़ित का विश्वास हासिल करने के लिए उसे प्रभावशाली रिटर्न दिखाकर छोटे प्रारंभिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। हालाँकि, जैसे ही पीड़ित अधिक पैसा निवेश करेगा, घोटालेबाज गायब हो जाएंगे, और उनके पास कुछ भी नहीं बचेगा।

इन घोटालों को खतरनाक बनाने वाली बात यह है कि घोटालेबाज अक्सर कमजोर व्यक्तियों का शोषण करते हैं जो जो आसानी से घोटालों का शिकार हो सकते हैं। कई अपराधी स्वयं मानव तस्करी या अन्य प्रकार के शोषण के शिकार हैं।  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके और अक्सर लड़की की नकली प्रोफाइल का उपयोग करके, लोगो के साथ विस्वाश बनाकर, उन्हें ठग लेते है |

कामथ ने इसी तरह के घोटाले के मामले की एक रिपोर्ट भी साझा की, जिसमें 15 भारतीय शामिल थे, जिनको विदेश में नौकरी लगवाने का लालच दिया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने खुद को म्यांमार देश में एक अज्ञात स्थान पर फंसा हुआ पाया।

आप खुद को ऑनलाइन स्कैम्स से कैसे बचा सकते हैं

1.व्हाट्सएप, सोशल मीडिया और डेटिंग ऐप्स पर अनचाहे संदेशों से सावधान रहें।
2.अज्ञात ऐप्स डाउनलोड करने या संदिग्ध लिंक खोलने के लिए कहे जाने पर सावधानी बरतें।
3.स्कैमर्स अक्सर आपकी भावनाओं को निशाना बनाते हैं, जैसे आशाएं, भय, सपने या लालच। आवेगपूर्ण निर्णयों से बचें.
4.शांत रहें और घबराने से बचें, क्योंकि जल्दबाजी में लिए गए फैसले घोटालों का शिकार बन सकते हैं।
5.यदि आपको कोई संदेह या चिंता है तो कानून प्रवर्तन या कानूनी सलाहकार से मार्गदर्शन लें।
6.नौकरियों, उच्च रिटर्न, या वित्तीय जानकारी के अनुरोधों के वादों से सावधान रहें।
7.आधार, पासपोर्ट विवरण या वित्तीय डेटा सहित संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी का कभी भी खुलासा न करें।
8.याद रखें, यदि कोई प्रस्ताव इतना अच्छा लगता है कि उसका सच होना संभव नहीं है, तो ऐसा होने की संभावना है।

 

साइबर सेल के नाम पर फर्जी संदेश मिलने के बाद 16 वर्षीय लड़के ने कर ली आत्महत्या

0

कोझिकोड: साइबर सेल के नाम पर फर्जी संदेश मिलने के बाद 11th के एक छात्र आदिनाथ ने आत्महत्या कर ली। कोझिकोड के चेवयूर के मूल निवासी आदिनाथ (16) को बुधवार को चेवयूर के एक फ्लैट में मृत पाया गया। वह थाली में समुथिरी हाई स्कूल का 11th का छात्र था । लैपटॉप पर आए संदेश में कहा गया कि उसे अवैध साइट को विजिट करने के लिए 33,900 रुपये का जुर्माना देना होगा और ब्राउज़र लॉक हो गया है और कंप्यूटर ब्लॉक हो गया है।
संदेश में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का लोगो भी था। “अगर पैसे नहीं दिए तो पुलिस को सूचित कर दिया जाएगा। तुम्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।” 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और आपको दो साल की जेल होगी” संदेश में लिखा है।

फर्जी संदेश तब आया जब आदिनाथ मेरे लैपटॉप पर फिल्म देख रहे थे। पुलिस ने बताया कि वह डर गया और उसने आत्महत्या कर ली. कमरे में एक सुसाइड नोट भी मिला। चेवयूर पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया।

आपके हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सुपरफूड: World Heart Day 2023

कई सुपरफूड्स उन नुट्रिएंट्स से भरपूर हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इस विश्व हृदय दिवस 2023 पर, विशेषज्ञों ने इन सुपरफूड्स की एक सूची खोली है।
हृदय-स्वस्थ आहार हृदय संबंधी स्वास्थ्य की आधारशिला है और हालांकि हृदय स्वास्थ्य के लिए कोई एक “सुपरफूड” नहीं है पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों से भरा हुआ एक अच्छा भोजन हृदय स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा दे सकता है। कई सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं और इन खाद्यों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इन्हें आप अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं।
HT Lifestyle के साथ एक इंटरव्यू में नूट्रिशनिस्ट नूपुर पाटिल ने साझा किया, “ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रैस्बेरी जैसे बेरीज़ एंथोसायनिन्स कहलाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो हृदय रोग के विकास के लिए योगदान कर सकते हैं ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। एक और महत्वपूर्ण हृदय-स्वस्थ आहार मछली, जो रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स, और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो हृदय रोग के लिए जाने वाले जोखिम कारक हैं। हालांकि मछली में कई नुट्रिएंट्स से भरपूर तत्व हैं, इसमें हृदय स्वास्थ्य के लिए जादुई तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद है।”
शाकाहारी लोगों के लिए, उन्होंने सुझाव दिया, “अखरोट जैसे पेड़ के मेवे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, पालक और केले जैसी पत्तियों वाले हरी सब्जियां विशेष रूप से विटामिन K से भरपूर होती हैं, जिससे धमनियाँ सुरक्षित रहती हैं और सामान्य रक्त के थक्के को सुनिश्चित करती हैं। इसके अलावा, ओट्स, बार्ली, और क्विनोआ जैसे पूरे अनाजों से भरपूर आहार से कोलेस्ट्रॉल और सिस्टॉलिक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद होती है, इससे यह सिद्ध होता है कि यह हृदय के लिए अच्छा है।”
इसी बारे में आगे उन्हों बताया कि “एक हेअल्थी हार्ट आहार सामान्यत: आहारिक पैटर्न को शामिल करता है, जिसमें प्रोसेस्ड खाद्य, चीनी, और अनौपचारिक फैट को कम करना शामिल है। व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। आपका हृदय आपको धन्यवाद देगा।
उन्होंने दिल को स्वस्थ रखने वाले सुपरफूड्स कि बारे में खुल के बात की आइये जानते है वह कौन से सुपरफूड्स हैं।
1.पत्तेदार सब्जियां: पालक और केले जैसी हरियाली वाली सब्जियों से शुरुआत करें, जो कैलोरी में कम हैं, लेकिन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं, जो आपके हृदय को सुरक्षित कवच में बांधते हैं।
2. पूरे अनाज: ओट्स, पूरे गेहूं, और क्विनोआ जैसे पूरे अनाजों का चयन करें, जो अपने हृदय को बढ़ावा देने वाले फाइबर के लिए मशहूर हैं, जो कोलेस्टेरोल स्तर को सक्रिय रूप से कम करता है।
3. बेरीज़: ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, उच्च रक्तचाप और सूजन का मुकाबला करते हैं, हृदय रोग की जोखिम को कम करते हैं।
4. बादाम और अखरोट:स्वस्थ चरबी और फाइबर से भरपूर बादाम और अखरोट, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कड़ी मेहनत करते हैं।
5. दालें:बीन्स, लेंटिल्स, और छोले पौधिक प्रोटीन और हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्व प्रदान करते हैं।
6. टमाटर:लाइकोपीन-युक्त टमाटर हृदय रोग की जोखिम को कम करते हैं और स्वाद बढ़ाते हैं।
7. ऑलिव ऑयल:एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के मोनोअनसैचुरेटेड चरबी और एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एक आदर्श पकाने का चयन बनाते हैं।
8. एवोकाडो:क्रीमी एवोकाडो, मोनोअनसैचुरेटेड चरबी और पोटैशियम से भरपूर, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

निवेश का झांसा देकर शिकार बनाने वाले अंतर्राष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी सिंडिकेट का पर्दाफाश, 5 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को पांच लोगों की गिरफ्तारी के साथ High Return के नाम पर लोगों को ठगने वाले अंतर्राष्ट्रीय साइबर ठगों की एक गिरोह को भंडाफोड़ किया है। उनके बैंक खतों में 1.25 करोड़ रुपये के लेन देन का पता चला।

दिल्ली पुलिस ने आरोपी विवेक कुमार सिंह (33), मनीष कुमार (23), सुहेल अकरम जिसे सैयद अहमद (32) के रूप में भी जाना जाता है, गौरव शर्मा (23) और बलराम (32) को गिरफ्तार किया। डीसीपी मध्य जिला संजय कुमार सेन के मुताबिक एडिशनल डीसीपी सचिन शर्मा और हुक्माराम के नेतृत्व में पुलिस पिछले तीन महीने से इस गिरोह के पीछे लगी हुई थी। पुलिस के मुताबिक इन सभी आरोपियों के तार दुबई और फिलीपीन्स में रहने वाले कुछ विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं। विदेशी नागरिकों के माध्यम से आरोपित ठगी की रकम को ऑनलाइन सट्टेबाजी और गेमिंग में निवेश करते थे और उनसे संपर्क बनाने के लिए Telegram और Linkedin जैसे प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाता था। आरोपितों के पास से ठगी के पैसों से खरीदी हुई होंडा सिटी कार के अलावा 25 मोबाइल, 31 सिम कार्ड्स, पैन कार्ड्स, आधार कार्ड्स, पासबुक आदि बरामद की गई हैं। आरोपितों कि अपराध से जुडी व्हाट्सप्प चाट भी मिली है जिसके आधार पर इनकी गिरफ़्तारी कि गई।

दरअसल 6 जून को, आशीष अग्रवाल ने राष्ट्रीय साइबर-अपराध पोर्टल पर एक शिकायत दर्ज की, कि मई महीने में उसे उसके व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला। संदेश भेजने वाले ने उसे उच्च रिटर्न का वादा करते हुए टेलीग्राम ऐप में निवेश करने के लिए प्रलोभित किया। पहले, उन्होंने 1,100 रुपये वापसी का वादा करते हुए 1,000 रुपये निवेश करने के लिए कहा। उसने एक टेलीग्राम ग्रुप में 1,000 रुपये का निवेश किया और बाद में 1,100 रुपये प्राप्त किए। फिर आरोपी ने उसे 10,000 रुपये का निवेश करने के लिए मनाया, 12,000 रुपये की वापसी का वादा करते हुए ।

धीरे-धीरे, उन्होंने उसे हाई रिटर्न के नाम पर और अधिक निवेश का झांसा दिया और मूल धन कि वापसी का बहाने उससे और अधिक निवेश करवाते गए। निवेश का ये सिलसिला 30 लाख तक चला कभी इनकम टैक्स के नाम पर, कभी सिबिल स्कोर के नाम पर अपराधी पीड़ित से पैसे जमा करवाते गए और एक बड़ी ठगी का शिकार बना लिया।

जांच के दौरान, पुलिस ने बैंक अकाउंट डिटेल्स और मोबाइल नंबरों के कॉल विवरण रिकॉर्ड (CDR) प्राप्त किए, जो आरोपी/संदिग्ध व्यक्तियों के बैंक खातों से जुड़े थे। जांच से पता चला कि ठगी गई रकम को विभिन्न बैंकों और शहरों में 25 बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया था। इन खातों से भी पैसा विभिन्न अन्य बैंक खातों में आगे ट्रांसफर किया गया। दिल्ली के नांगलोई पते पर “एयर स्काई ” नामक एक नकली कंपनी के नाम से एक चालू बैंक खाता खोला गय।

सत्यापन पर पता चला कि उस परिसर को सुहेल अक्रम नामक व्यक्ति ने किराए पर लिया था, जिससे गौरव शर्मा भी जुड़ा हुआ था। जांच से यह भी पता चला कि इस पते पर 11 नकली कंपनियां पंजीकृत थीं, जिनमें अलग अलग व्यक्तियों को इन कंपनियों के निदेशक के रूप में फ़र्ज़ी तरीके से सूचीबद्ध किया गया था। 18 सितंबर को, विशेष जानकारी के आधार पर, पुलिस ने मालवीय नगर में सुहेल अकरम और उसके साथी, गौरव शर्मा को गिरफ्तार किया।

उनके पास से विभिन्न नामों के साथ नकली मुहरें, बैंक अकाउंट डिटेल्स , और डेबिट कार्ड बरामद किए गए थे।अभियुक्तों के लगातार पूछताछ पर पता चला कि वे जाली दस्तावेजों का उपयोग करके शेल कंपनियों के पंजीकरण के लिए परिसर किराए पर लेते थे। फिर वे इन शेल कंपनियों के नामों का उपयोग करके विभिन्न बैंकों में चालू बैंक खाते खोलते थे, मुख्य रूप से येस बैंक और आरबीएल बैंक में। सुहेल अक्रम के दोस्त, बलराम, इन शेल कंपनियों के नाम पर फ़र्ज़ी डायरेक्टर्स को जोड़ने का काम करते थे। सुहेल के निर्देश पर, बलराम को भी गिरफ्तार किया गया। सुहेल ने आगे खुलासा किया कि वह विवेक कुमार सिंह को इन धोखाधड़ी चालू बैंक खातों की विवरण प्रदान करता था, जो गुरुग्राम, हरियाणा के सेक्टर 28, डीएलएफ फेज-1 में रहते थे।

इस जानकारी के आधार पर, पुलिस ने विवेक कुमार सिंह और उसके साथी, मनीष कुमार को गिरफ्तार किया। विवेक वही व्यक्ति है जो दुबई और फिलीपींस में बैठे साइबर अपराधियों के संपर्क में था। विवेक ने खुलासा किया कि वह टेलीग्राम और लिंक्डइन के माध्यम से ऑनलाइन सट्टा, खेल, और निवेश में शामिल विदेशी नागरिकों से जुड़ा था। इन बैंक खातों में रोजाना एक करोड़ रुपये से अधिक का लेन देन होता था। सुहैल अकरम ने फ़र्ज़ी दस्तावेजों से अपनी पहचान सैयद अहमद के रूप में बदल ली थी और अवैध कमाई के लिए कई सारी फ़र्ज़ी कंपनियां खोल रखी थीं।

आपको यहाँ बता दे कि विवेक कुमार हरियाणा के इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक का छात्र रहा है और UPSC की परीक्षा भी दे चुका है। विवेक ने माय स्वदेशी प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से भी कंपनी खोल रखी थी। उसका काम फ़र्ज़ी खतों को विदेशी साइबर अपराधियों तक पहुँचाना होता था जिसके एवज में उसको कुल लेन देन पर तीन से चार प्रतिशत का कमीशन मिलता था।

मनीष कुमार राजस्थान के झुंझनू का रहने वाला था और उसका काम भी बैंक खातों का इंतजाम करना और विवेक कुमार सिंह कि मदद करना था। सुहैल अकरम ने SRM यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर रखा है और वह दिल्ली एनसीआर रीजन में फ़र्ज़ी दस्तावेजों के आधार पर ऑफिस परिसर को किराये पर लेता था और फ़र्ज़ी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन करने और बाद में उसके नाम पर अलग अलग बैंकों में फ़र्ज़ी खाते खुलवाता था।
गिरोह के एक अन्य सदस्य गौरव शर्मा भी फ़र्ज़ी बैंक खातों का इंतजाम किया करता था। बलराम ने सुहैल के साथ मिलकर कुल 6 फ़र्ज़ी कंपनियां खोल रखी थी।

पुलिस ने बताया कि आगे की जांच जारी है और इस तरह के साइबर ठगों के शृंखला में शामिल अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार करने की प्रयास जारी है।

महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को हराकर जीता पहला गोल्ड : Asian Games

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेलों के फ़ाइनल मैच में श्रीलंका को 19 रनों से हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारतीय टीम की सुबह खराब शुरुआत हुई, शेफाली वर्मा ने सिर्फ 15 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद, स्मृति ने जेमिमा के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। रणवीरा ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने मंधाना को आउट किया, जिन्होंने 45 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें चार चौकों और एक छक्के की मदद से। उसी समय, रिचा घोष ने 9 रन बनाकर आउट हो गई, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 2 रन बनाकर आउट हो गई, जबकि पूजा वस्त्रकर ने भी 2 रन बनाए।
जेमिमा रोड्रिग्ज़ ने 40 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली, जिसमें पांच चौकों की मदद से। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया। स्मृति मंधाना ने भारत के लिए सबसे अधिक 46 रन बनाए, जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज़ ने 42 रन बनाए। श्रीलंका के लिए, उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमारी और एनोका रणवीरा ने दो – दो विकेट लिए।
भारतीय फ़ास्ट बोलर तितास साधु ने श्रीलंका टीम के तीसरे ओवर में दो विकेट लिए साधु ने तीसरे ओवर के पहले गेंद पर अनुष्का संजीवानी को हरमनप्रीत कौर द्वारा कैच करवाया। संजीवानी केवल एक रन बना सकीं। इसके बाद, चौथे गेंद पर विश्मि गुणरत्ने को बोल्ड किया गया। पांचवे ओवर में, उन्होंने श्रीलंका की सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ और कप्तान चमरी अतपट्टू को भी आउट किया (12 रन)। भारतीय गेंदबाज दीप्ति ने रणसिंघ को आउट किया जब श्रीलंका का स्कोर 18वें ओवर में 6 विकेट 86 रन पर था। देविका ने कविशा दिल्हारी को रिचा के द्वारा कैच करवाया और पांच रनों पर आउट किया। सुगंधिका कुमारी को राजेश्वरी द्वारा स्टम्प किया गया और जिसे रिचा ने आउट किया। श्रीलंका की टीम ने केवल 97 रन ही बनासकी। भारत के लिए, तितास साधू ने 6 रन दे कर के तीन विकेट लिए। जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने 20 रन दे कर के दो विकेट लिए। दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकर और देविका वैद्य ने एक – एक विकेट लिया।

वर्ल्ड कप 2023 से पहले मैच फिक्सिंग पर ICC का खुलासा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मैच फिक्सिंग के संदर्भ में एक बड़ा खुलासा किया है। कई खिलाड़ियों, अधिकारियों, और कुछ भारतीय टीम के मालिकों को 2021 इमिरेट्स टी-10 लीग के दौरान भ्रष्टाचारिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा है।इचछ कुल 8 लोगों परमैच फिक्सिंग करने के आरोप लगाए गए हैं, जिसमें दो भारतीय सह-मालिक पराग संघवी और कृष्णा कुमार भी शामिल हैं। ये दोनों पुणे डेविल्स टीम के सह-मालिक हैं। तीसरा जो भ्रष्टाचारिक गतिविधियों में शामिल है, वह है बैटिंग कोच सन्नी ढिल्लों।इसके अलावा, पूर्व टेस्ट बैट्समैन नासिर हुसैन, जो बांग्लादेश के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, इस भ्रष्टाचार रोधी संहिता के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में भी आरोपित किया गया है। जिन अन्य लोगों को निलंबित किया गया है जिसमे बैटिंग कोच अजहर ज़ैदी, UAE विभागी खिलाड़ी रिज़वान जावेद और सलिया सामन, और टीम प्रबंधक शादाब अहमद को भी निलंबित किया गया है।वास्तव में, इस टूर्नामेंट के लिए ICC ने ECB को डिज़ाइनेटेड एंटी-करप्शन ऑफिसर (DACO) के रूप में नियुक्त किया था, और उनकी ओर से इस बयान में आरोप लगाए गए हैं कि ICC के द्वारा जारी इस बयान में, संघवी को मैच के परिणामों को प्रभावित करने और अन्य चीजों में आरोपित किया गया है। बेटिंग के साथ ही, उनको जाँच में एजेंसी के साथ सहयोग नहीं करने के आरोप में भी आरोपित किया गया है। बैटिंग कोच सन्नी ढिल्लों को मैच को फिक्स करने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा, कृष्ण कुमार को DACO से तथ्यों को छिपाने के आरोप में आरोपित किया गया है।

600 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट एक बहुत ही कठिन और महत्वपूर्ण फॉर्मेट में से एक है। अगर कोई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसका नाम पूरी दुनिया में मशहूर हो जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाज का भी परीक्षण होता है। गेंदबाजों को बॉल के साथ अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करना होता है, कि वह कितनी धैर्य और स्थिरता के साथ सही दिशा और सही स्थान पर लगातार बॉल कर सकते हैं। गेंदबाज को विभिन्न प्रकार की परिस्थित में गेंद करनी होती है और यह आवश्यक नहीं है कि वह हर पारी में विकेट लेते हैं। इसके कारण उनकी चुनौती और भी बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जो इस फॉर्मेट में बहुत सारे विकेट लिए हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसे कोनसे गेंदबाज हैं जिन्हों ने 600 या इस से ज्यादा विकेट निकले हैं।
1.मुथैया मुरलीधरन – 800 विकेट
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्वी श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैचों में 800 विकेट लिए। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 67 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 22 बार हासिल की।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुरलीधरन ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में अपना 800वां टेस्ट विकेट लिया। मुरलीधरन के अलावा, किसी भी गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट नहीं लिए हैं।
2 शेन वॉर्न – 708 विकेट
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर शेन वॉर्न है। उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच जीते। “बॉल ऑफ द सेंचुरी” को फेंकने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 37 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 10 बार हासिल की।
3.जेम्स एंडरसन – 651 विकेट
इंग्लैंड के फास्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस सूची में शामिल होने वाले एकमात्र फास्ट गेंदबाज हैं। जेम्स एंडरसन ने अपने 156वें मैच में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल की। अजहर अली के विकेट के साथ, उन्होंने उन गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लिए हैं। अब तक उन्होंने 177 मैचों में 675 विकेट लिए हैं। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 32 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 3 बार हासिल की।
4.अनिल कुंबले – 619 विकेट
पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अनिल कुंबले इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए। करियर के दौरान 1990 से 2008 तक, अनिल कुंबले ने 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 35 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 8 बार हासिल की।

क्या आप जानते है आपके बालों के झड़ने का असली कारण ये हो सकता है

बालों का झड़ना कई कारणों का परिणाम हो सकता है, और पोषण संबंधी कमी और हार्मोनल डिसफंक्शन निश्चित रूप से प्राथमिक कारणों में से एक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पोषण संबंधी कमियों के बारे में जानते हैं, तो आप उचित जीवनशैली में बदलाव करके या पूरक आहार लेकर इन्हें नियंत्रित कर सकते हैं, ताकि बालों के झड़ने के साथ कोई समस्या न हो। बालों का गिरना, पतले बाल, बालों का कम होना, हममें से ज्यादातर लोग जीवन में कभी न कभी इस समस्या का सामना करते हैं – पुरुष हो या महिला। ये समस्याएँ सभी को परेशान करने वाली हैं
बालो के झड़ने का कारण
1. आयरन की कमी: यदि आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आपके बालों के फॉलिकल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। यह लगभग निश्चित रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
2. विटामिन डी की कमी: विटामिन डी नए बालो को उगाने में मदद करता है। जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं होता, तो यह बालों के उगाने के चक्र को बिगाड़ सकता है और बालों के पतले होने और झड़ने की ओर ले जा सकता है।
3. थायराइड की समस्या: जब थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है, तो इससे हार्मोन का असंतुलन हो सकता है जो बालों के विकास चक्र को बाधित कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। हाइपोथायरायडिज्म (एक निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि) आमतौर पर बालों के झड़ने से जुड़ा होता है।
4. अत्‍यधिक एण्ड्रोजन: एण्ड्रोजन पुरुष हार्मोन हैं जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में मौजूद होते हैं। जब शरीर बहुत अधिक एण्ड्रोजन का उत्पादन करता है, तो इससे बाल झड़ने लगते हैं। यही कारण है कि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं के बालों में पतलापन आमतौर पर देखा जाता है।

उम्र बढ़ने के साथ हमारे बाल पतले क्यों होने लगते हैं?
वैसे तो बालों के पतले होने के बहुत से कारण हो सकते है। इन में से एक मुख्य कारण “हार्मोनल परिवर्तन और आनुवंशिक कारक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही, तनाव, सिगरेट पीना, पर्यावरणिक प्रदूषण का सामना, खराब आहार और नींद की कमी बालों के झड़ने और बालों के घने होने में धीरे-धीरे कमी करने में योगदान करते हैं।”
जीवनशैली में बदलाव कर के हेयर फाल को कम कर सकते है।
स्वस्थ मानसिकता: इसकी शुरुआत छोटे-छोटे कदमों से हो सकती है, जैसे हर रोज 15 मिनट के लिए आरामदेह दिनचर्या को शामिल करना। जैसे जर्नलिंग, डूडलिंग, कला, नृत्य, सुखदायक संगीत सुनने जैसी गतिविधियाँ करें। ध्यान, योग, ईएफटी/टैपिंग कर सकते हैं। ये सभी गतिविधियाँ तनाव को दूर रखेंगी।
स्लीपिंग साइकिल: सर्कैडियन लय का पालन करना होगा। अच्छी नींद थायराइड को ठीक रखने में मदद करती है। अगर आप को नींद अच्छी लय में नहीं आ रही हो तो आप मेलाटोनिन, नींद लाने वाला न्यूरोट्रांसमीटर का प्रयोग कर सकते है और मेलाटोनिन का स्राव अच्छे थायरॉयड कामकाज और स्वस्थ काले बालों के लिए बहुत अच्छे से काम करता है।
नियमित व्यायाम: व्यायाम बालों सहित अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है। सप्ताह में तीन घंटे व्यायाम, प्रतिदिन 10,000 कदम चलना न्यूनतम लक्ष्य होना चाहिए।

- Advertisement -
Google search engine