आपके हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सुपरफूड: World Heart Day 2023

0
62

कई सुपरफूड्स उन नुट्रिएंट्स से भरपूर हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इस विश्व हृदय दिवस 2023 पर, विशेषज्ञों ने इन सुपरफूड्स की एक सूची खोली है।
हृदय-स्वस्थ आहार हृदय संबंधी स्वास्थ्य की आधारशिला है और हालांकि हृदय स्वास्थ्य के लिए कोई एक “सुपरफूड” नहीं है पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों से भरा हुआ एक अच्छा भोजन हृदय स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा दे सकता है। कई सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं और इन खाद्यों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इन्हें आप अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं।
HT Lifestyle के साथ एक इंटरव्यू में नूट्रिशनिस्ट नूपुर पाटिल ने साझा किया, “ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रैस्बेरी जैसे बेरीज़ एंथोसायनिन्स कहलाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो हृदय रोग के विकास के लिए योगदान कर सकते हैं ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। एक और महत्वपूर्ण हृदय-स्वस्थ आहार मछली, जो रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स, और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो हृदय रोग के लिए जाने वाले जोखिम कारक हैं। हालांकि मछली में कई नुट्रिएंट्स से भरपूर तत्व हैं, इसमें हृदय स्वास्थ्य के लिए जादुई तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद है।”
शाकाहारी लोगों के लिए, उन्होंने सुझाव दिया, “अखरोट जैसे पेड़ के मेवे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, पालक और केले जैसी पत्तियों वाले हरी सब्जियां विशेष रूप से विटामिन K से भरपूर होती हैं, जिससे धमनियाँ सुरक्षित रहती हैं और सामान्य रक्त के थक्के को सुनिश्चित करती हैं। इसके अलावा, ओट्स, बार्ली, और क्विनोआ जैसे पूरे अनाजों से भरपूर आहार से कोलेस्ट्रॉल और सिस्टॉलिक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद होती है, इससे यह सिद्ध होता है कि यह हृदय के लिए अच्छा है।”
इसी बारे में आगे उन्हों बताया कि “एक हेअल्थी हार्ट आहार सामान्यत: आहारिक पैटर्न को शामिल करता है, जिसमें प्रोसेस्ड खाद्य, चीनी, और अनौपचारिक फैट को कम करना शामिल है। व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। आपका हृदय आपको धन्यवाद देगा।
उन्होंने दिल को स्वस्थ रखने वाले सुपरफूड्स कि बारे में खुल के बात की आइये जानते है वह कौन से सुपरफूड्स हैं।
1.पत्तेदार सब्जियां: पालक और केले जैसी हरियाली वाली सब्जियों से शुरुआत करें, जो कैलोरी में कम हैं, लेकिन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं, जो आपके हृदय को सुरक्षित कवच में बांधते हैं।
2. पूरे अनाज: ओट्स, पूरे गेहूं, और क्विनोआ जैसे पूरे अनाजों का चयन करें, जो अपने हृदय को बढ़ावा देने वाले फाइबर के लिए मशहूर हैं, जो कोलेस्टेरोल स्तर को सक्रिय रूप से कम करता है।
3. बेरीज़: ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, उच्च रक्तचाप और सूजन का मुकाबला करते हैं, हृदय रोग की जोखिम को कम करते हैं।
4. बादाम और अखरोट:स्वस्थ चरबी और फाइबर से भरपूर बादाम और अखरोट, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कड़ी मेहनत करते हैं।
5. दालें:बीन्स, लेंटिल्स, और छोले पौधिक प्रोटीन और हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्व प्रदान करते हैं।
6. टमाटर:लाइकोपीन-युक्त टमाटर हृदय रोग की जोखिम को कम करते हैं और स्वाद बढ़ाते हैं।
7. ऑलिव ऑयल:एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के मोनोअनसैचुरेटेड चरबी और एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एक आदर्श पकाने का चयन बनाते हैं।
8. एवोकाडो:क्रीमी एवोकाडो, मोनोअनसैचुरेटेड चरबी और पोटैशियम से भरपूर, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here