600 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाज

0
56

टेस्ट क्रिकेट एक बहुत ही कठिन और महत्वपूर्ण फॉर्मेट में से एक है। अगर कोई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसका नाम पूरी दुनिया में मशहूर हो जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाज का भी परीक्षण होता है। गेंदबाजों को बॉल के साथ अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करना होता है, कि वह कितनी धैर्य और स्थिरता के साथ सही दिशा और सही स्थान पर लगातार बॉल कर सकते हैं। गेंदबाज को विभिन्न प्रकार की परिस्थित में गेंद करनी होती है और यह आवश्यक नहीं है कि वह हर पारी में विकेट लेते हैं। इसके कारण उनकी चुनौती और भी बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जो इस फॉर्मेट में बहुत सारे विकेट लिए हैं। चलिए जानते हैं कि ऐसे कोनसे गेंदबाज हैं जिन्हों ने 600 या इस से ज्यादा विकेट निकले हैं।
1.मुथैया मुरलीधरन – 800 विकेट
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्वी श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैचों में 800 विकेट लिए। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 67 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 22 बार हासिल की।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुरलीधरन ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में अपना 800वां टेस्ट विकेट लिया। मुरलीधरन के अलावा, किसी भी गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट नहीं लिए हैं।
2 शेन वॉर्न – 708 विकेट
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर शेन वॉर्न है। उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच जीते। “बॉल ऑफ द सेंचुरी” को फेंकने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 37 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 10 बार हासिल की।
3.जेम्स एंडरसन – 651 विकेट
इंग्लैंड के फास्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस सूची में शामिल होने वाले एकमात्र फास्ट गेंदबाज हैं। जेम्स एंडरसन ने अपने 156वें मैच में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल की। अजहर अली के विकेट के साथ, उन्होंने उन गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लिए हैं। अब तक उन्होंने 177 मैचों में 675 विकेट लिए हैं। इस अवधि के दौरान, उन्होंने मैच में 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 32 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 3 बार हासिल की।
4.अनिल कुंबले – 619 विकेट
पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अनिल कुंबले इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए। करियर के दौरान 1990 से 2008 तक, अनिल कुंबले ने 5 विकेट लेने की उपलब्धि को 35 बार और 10 विकेट लेने की उपलब्धि को 8 बार हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here