भारत का तीसरा मिशन चंद्रयान-3 ने भेजा नया वीडियो, ISRO भी इस वीडियो को देखकर हैरान हो गया है

0
43

भारत का तीसरा चंद्र मिशन, चंद्रयान-3, धीरे-धीरे चंद्रमा के करीब पहुंच रहा है। गुरुवार को, चंद्रयान-3 ने प्रोपल्शन मॉड्यूल को चंद्रमा से अलग करने के बाद चंद्रमा की पहली तस्वीर भेजी, जो काफी खूबसूरत है। यह छवि 17/18 अगस्त को चंद्रयान-3 के लैंडर इमेजर से जुड़े कैमरा-1 से ली गई थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इसका वीडियो बनाकर ट्विटर पर साझा किया।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (ISRO) के मुताबिक, लैंडर 23 अगस्त को शाम 5.47 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरेगा। लैंडर विक्रम और रोवर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेंगे। यदि मून-3 की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग होती है, तो अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

साल 2019 में चंद्रयान-3 मिशन का लैंडर चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके तुरंत बाद, भारत ने तीसरे चंद्र मिशन की तैयारी शुरू कर दी। इस मिशन को सफल बनाने के लिए इसरो के वैज्ञानिक पिछले कई महीनों से दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। इस बार चंद्रयान-3 की लैंडिंग में कोई दिक्कत न हो इसका खास ध्यान रखा गया है। चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को लॉन्च किया गया था। चंद्रयान-2 की तरह, चंद्रयान-3 के लैंडर का नाम भी विक्रम रखा गया है।

इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई और इसे स्पेस की दुनिया में नया अध्याय बताया। पीएम मोदी ने कहा, ”चंद्रयान-3 ने भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक नया अध्याय लिखा। यह हर भारतीय के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को ऊपर उठाते हुए ऊंची उड़ान भरता है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है. मैं उनकी भावना और प्रतिभा को सलाम करता हूँ!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here