भारत के लिए ऐतिहासिक पल चंद्रयान-3 चन्द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर उतरने वाला पहला और एकमात्र देश बना भारत

0
73

भारत ने फिर से एक ऐतिहासिक पल बनाया है, चंद्रयान-3 की चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करने के बाद। अमेरिका, रूस, और चीन के बाद। भारत वो चौथा देश बन गया है, जो चन्द्रमा पर लैंडिंग करने में महारथ हासिल की है चंद्रयान-3 मिशन को अनूठा बनाने वाली बात यह है कि इसके रोवर का लैंडिंग क्षेत्र चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर है, और चन्द्रमा पर अभी तक कोई और देश यहाँ तक नहीं पहुँच पाया है।

चंद्रयान-3 को चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर लैंड कराने के लिए 40 दिनों का मिशन था। भारत का चन्द्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने का दूसरा प्रयास है। चंद्र मिशन 14 जुलाई को दोपहर 2.35 बजे श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया था। भारतीय समयानुसार 23 अगस्त को शाम 06.04 बजे इसरो चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड करने में सफल रहा।

चंद्रयान-3 की कामयाबी के तुरंत बाद पीएम मोदी ने इसरो चीफ को किया फोन
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के तुरंत बाद पीएम मोदी ने इसरो प्रमुख को फोन किया. उन्होंने बुधवार को चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ को बधाई दी. उन्होंने आगे कहा कि वह जल्द ही बेंगलुरु जाकर पूरी टीम का व्यक्तिगत तौर पर स्वागत करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here