दस हजार से कम कीमत के स्मार्टफोन में श्याओमी सबसे आगे

Xiaomi. (File Photo: IANS)

नई दिल्ली, 27 जुलाई | श्याओमी ने 10,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन श्रेणी में सैमसंग को पछाड़ते हुए साल 2017 की दूसरी तिमाही में शीर्ष कंपनी बन गई है। बाजार अनुसंधान फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

देश में इस श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकनेवाले फोन में श्याओमी का ‘रेडमी नोट 4’ 7.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है, उसके बाद श्याओमी का ‘रेडमी 4’ है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 4.5 फीसदी है। सैमसंग का ‘जे2’ तीसरे नंबर पर है जिसकी बाजार हिस्सेदारी 4.3 फीसदी है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने एक बयान में कहा, “श्याओमी की वापसी से साल 2017 की पहली छमाही में 10,000 रुपये के कम कीमत वाले खंड में मांग में तेजी आई और रेडमी नोट 4 सबसे ज्यादा बिकनेवाला फोन रहा है।”

उन्होंने कहा, “यह पहली बार है कि जब इस खंड में किसी ब्रांड ने सैमसंग को पीछे छोड़ा है। क्योंकि पिछले 4 साल से सैमसंग इस खंड में शीर्ष पर थी।”

हालांकि कुल मोबाइल बिक्री में सैमसंग ने अभी भी अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जिसमें फीचर फोन और स्मार्टफोन दोनों शामिल है और सैमसंग की इसमें हिस्सेदारी क्रमश: 25.4 फीसदी और 24.1 फीसदी रही है।

श्याओमी, वीवो, ओप्पो और जियोनी की बिक्री में एलटीई स्मार्टफोन की बिक्री का 96 फीसदी योगदान रहा।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा, “स्थानीय ब्रांडों ने तीन तिमाहियों के बाद पिछली तिमाही के दौरान अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी इन्हें अपने प्रतिद्वंदियों से बाजार हिस्सेदारी वापस नहीं मिली है।”

LEAVE A REPLY