थंगावेलु, पुजारा, हरमनप्रीत सहित 17 को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

Amritsar: Indian women's cricket team player Harmanpreet Kaur arrives at Sri Guru Ram Dass Jee International Airport in Amritsar on July 30, 2017. (Photo: IANS)

नई दिल्ली, 3 अगस्त | इंग्लैंड में समाप्त विश्व कप में अपने बल्ले से धूम मचाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर, पुरुष बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और रियो में स्वर्ण जीतने वाले पैरालम्पिक एथलीट मरियप्पन थंगावेलु सहित 17 खिलाड़ियों को इस साल प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा जाएगा। गुरुवार को अर्जुन पुरस्कार समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

हरमनप्रीत को हाल ही में आयोजित हुई आईसीसी महिला विश्व कप प्रतियोगिता में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने सेमीफाइनल में छह बार की विश्व कप विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में 171 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

इस पारी ने हरमनप्रीत को महिला विश्व कप में भारत के लिए व्यक्तिगत रूप से सर्वोच्च स्कोर बनाने वाली रिकॉर्ड धारक खिलाड़ी बना दिया।

थंगावेलु ने रियो डी जनेरियो में पिछले साल आयोजित हुए पैरालम्पिक खेलों में भारत के लिए पुरुषों की टी-41 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।

तमिलनाडु के निवासी थंगावेलु 2004 में एथेंस में हुए ओलम्पिक खेलों के बाद भारत के लिए पैरालम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट हैं। उन्हें इससे पहले 25 जनवरी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे भारतीय खिलाड़ी पुजारा के लिए यह दोहरी खुशी का मौका है।

वह अपने टेस्ट करियर का 50वां मैच खेल रहे हैं और साथ ही उन्होंने टेस्ट करियर के 4,000 रन भी पूरे कर लिए हैं। ऐसे में अर्जुन पुरस्कार मिलने की बात उनके लिए सोने पर सुहागा होने से कम नहीं।

LEAVE A REPLY