रिलायंस जियो ने नि:शुल्क जियो फोन लांच किया

Mumbai: Mukesh Ambani, chairman, managing director of Reliance Industries Limited with his wife Nita Ambani at the Reliance Industries AGM in Mumbai on July 21, 2017. (Photo: IANS)

 

मुंबई, 21 जुलाई | उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को ‘इंटेलिजेंट स्मार्टफोन’ जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी ने यहां कंपनी की 40वीं आम सभा में कहा, “जियो फोन सभी भारतीयों के लिए शून्य रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा।”

इस बहुप्रतीक्षित फोन को अंबानी के बेटे आकाश व बेटी ईशा अंबानी ने लांच किया। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी।

नि:शुल्क मिलने वाले फोन का दुरुपयोग न हो, इससे बचाव के लिए ग्राहकों को जियो फोन लेते समय 1,500 रुपये की सुरक्षा राशि जमा करानी होगी, जो पूरी तरह ‘रिफंडेबल’ होगी।

फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे ‘पहले आओ’ के आधार पर दिया जाएगा। सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपये प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा।

उन्होंने कहा कि जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से।

फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं।

जियो फोन के बारे में अंबानी ने कहा, “जियो फोन युवा भारतीयों द्वारा सभी भारतीयों के लिए भारत में निर्मित है।”

जियो की सेवाओं के बारे में अंबानी ने कहा, “अगले 12 महीनों में जियो देश की 99 फीसदी आबादी को अपनी सेवा देगा।”

फिलहाल देशभर में जियो के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं।

उन्होंने कहा कि देश के दूरसंचार क्षेत्र को 2जी नेटवर्क का निर्माण करने में 25 साल लग गए। लेकिन जियो केवल तीन साल में 4जी नेटवर्क देगा।

LEAVE A REPLY