ईसी के 2.7 अरब डॉलर जुर्माने के बावजूद अल्फाबेट को मुनाफा

Google global CEO Sundar Pichai.(File Photo: IANS)

सैन फ्रांसिस्को, 25 जुलाई | यूरोपीय आयोग (ईयू) द्वारा 2.7 अरब डॉलर का एंटी ट्रस्ट जुर्माना लगाने के बावजूद गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट की कमाई साल 2017 की दूसरी तिमाही में 26 अरब डॉलर रही है। अल्फाबेट ने कुल 3.5 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है।

अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूथ पोरट ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, “साल 2016 की दूसरी तिमाही में राजस्व में 21 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है और यह 26 अरब डॉलर रही है। हमारी वृद्धि दर मजबूत रही है और हम लगातार राजस्व केंद्रित निवेश कर रहे हैं।”

ईसी के 2.7 अरब डॉलर जुर्माने के कारण 30 जून को खत्म हुई साल की दूसरी तिमाही में राजस्व प्रभावित हुआ।

अल्फाबेट ने कहा, “ईसी ने 27 जून को घोषणा की थी कि शॉपिंग सर्च रिजल्ट और विज्ञापनों ने यूरोपीय प्रतिस्पर्धा कानून की अवहेलना की है, इसलिए 2.42 अरब यूरो का जुर्माना लगाया जाता है, जिसकी वसूली साल 2017 की दूसरी तिमाही में की जाएगी।”

वेंचरबीट की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के विज्ञापन से प्राप्त राजस्व में 18 फीसदी की वृद्धि हुई और यह 22.7 अरब डॉलर रहा, जिसमें 52 फीसदी योगदान पेड क्लिक्स (जब कोई विज्ञापन देखने के लिए उस पर क्लिक करता है, तो विज्ञापन कंपनी गूगल को भुगतान करती है) का रहा।

गूगल की स्वामित्व वाली यूट्यूब का गूगल के राजस्व में जबरदस्त योगदान रहा।

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के मुताबिक, हर महीने 1.5 अरब लोग यूट्यूब देखते हैं और औसतन हर रोज 60 मिनट तक वीडियो देखते हैं।

गूगल की गूगल प्ले, हार्डवेयर और उसके क्लाऊड व्यापार से होनेवाली कमाई में समीक्षाधीन अवधि में 42 फीसदी की वृद्धि हुई और यह 30.9 लाख डॉलर रही।

LEAVE A REPLY