7 जगह जहां आप आने वाली छुट्टीयां प्लान कर सकते हैं

Image Credit: Pondicherry Tourism and Twitter

1- हम्‍पी

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

अगर आप भारत से इतिहास और कला के देखने और समझने के शौकिन है तो हम्पी आप का बाहें फैलाकर स्वागत करता है, हम्पी घूमने वाले नए लोगों की संख्या भारत में तेजी के साथ बढती जा रही है. इस टूर पर आपको विजय नगर राज्य का इतिहास और कला को करीबी के समझने का मौका मिलेगा, फिल्म बाहुबली की कल्पना भी इसी तरह से राज्य को ध्यान में रखकर की गई थी.

 

2-नीलगिरी कोटागिटी

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

वैसे ट्रेकिंग और पहाडों की खूबसूरती से लिए नाॅर्थ इंडिया के हिमालय पूरी दुनिया में अपनी पहचान रखते है पर बेहद खूबसूरत और हरे भरे पहाडों का कुछ हिस्सा दक्षिण भारत में भी है. यकिन मानिए ये बेहद खूबसूरत और मन को सुकून देने वाला है, अपने शहरों की जहरीली हवाओं से आप दुखी हो चुके है को आर नीलगिरी कोटागिरी का प्लान बना सकते है ये जगह कुन्ननुर से लगभग 30 किलो मीटर की दूरी पर है. 

3-पांडिचेरी

Image Credit: Pondicherry Tourism and Twitter
Image Credit: Pondicherry Tourism and Twitter

नाॅर्थ इंडिया से गोवा जाने वाले लोगों के लिए पांडिचेरी एक बेहद अच्छा विकल्प हो सकता है, गोवा में अब काफी भीडभाड हो चुकी है, जीवन से शांति और सुकून तलाशाने वाले लोग कुछ और नए विकल्प की खोज कर रहे है. पांडिचेरी आप के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है, पांडिचेरी बेहद खूबसूरत, शांत और समुद्र से लगा हुआ इलाका है जहां पर जाकर आप अपने आप को तरोताजा महसूस कर सकते है. यहां का विनायक मंदिर, अरविंद्रो आश्रम और बाॅटनिकल गाॅर्डन काफी पंसद की जाने वाली जगाहों में शामिल हैं. 

4- जयपुर

Image Credit:Twitter
Image Credit:Twitter

भारत के इतिहास और कला से आपका गहरा लगाव है तो जयपुर आप को जरूर जाना चाहिए. जयपुर राजस्थान के काफी भीडभाड वाले इलाकों में शामिल है पर इस भीड और शोर के बीच इतिहास की कुछ इमारते अपने वजूद की कहानी बेहद खामोशी से बयान कर रही है. इतिहासिक इमारतों के लगावा यहां पर राजस्थान की परंपरा और पहनावों को दिखाता यहां का बाजार भी आपको बेहद आकर्षिक करेगा. हवा महल, आमेर का किला और चौकी धानी यहां पर जाने वाले लोगों की काफी पसंदीदा जगहों में से एक हैं.

5. कूर्ग

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

इस जगह को भारत के स्काॅटलैंड का दर्जा दिया जाता है, जंगल, सफेद बादलों से भरी पहाडियां इसके आलावा दूर-दूर तक फैला जंगल. यहां पर बना हुआ मंदिर ओंकारेश्वर भारत के इहास की एक मजबूत धरोहर है इसे 1839 इस्सवी में राजा लिंगराजेंद्र द्वितीय ने बनवाया था. आपका जब भी कूर्ग का प्लान बने तो ओंकारेश्वर मंदिर देखना ना भूलें.

 

6-ऋषिकेश

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

ऋषिकेश को दुनिया भर के उन लोगों द्ववारा बेहद पसंद किया जाता है जिनका आध्यात्म का रास्ता किसी धर्म के मार्ग से नही गुजरता यानि ऋषिकेश में आध्यत्म की खोज में लोगों से उनका धर्म नही पूछा जाता, शायद इसलिए ही ऋषिकेश में दुनिया भर के लोग महिनों-महिनों हिमालय की गोद में जीवन में दर्शन की तलाश करते रहते है. आध्यात्मिक पहलू के अलावा ऋषिकेश का एक पहलू एडवेचर से भी जुडा हुआ है यहां पर कैम्पिंग के आलावा वाइट वाटर राफ्टिंग भी होती है जो कि अपने आपने में दुनिया की बेहद उम्दा जगहों में से एक है.

7. लेह और लद्दाख

Image Credit: Twitter
Image Credit: Twitter

वैसे को कश्मीर के ज्यादातर तक हिस्से आंतकवाद की चपेट में हैं और वो रह रह का सुलगते रहते है, पर इसी राज्य का लेह और लद्दाख हिस्सा जो कि बौद्ध बहुल क्षेत्र हैं, दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. ये पूरा इलाका खूबसूरती के साथ-साथ प्रकृति की निर्मता को बताता है. आकर आप अपनी जिदंगी में वाकई रोमंच और एडवेचर चाहते है तो हिंदुस्तान में लेह लद्दाख से अच्छा इलाका शायद ही कोई और हो. यहां का खारदुंगला पास दुनिया में सबसे ऊंची मोटरेबल रोड में शामिल है और जंस्कर वैली, नुबरा वैली और तुरकुक के कई इलाकें देखकर आपको वाकई यकिन हो जाएगा की विकास और धर्म के नाम पर मनुष्य में पृथ्वी पर किस हद तक अत्याचार किया है. 

LEAVE A REPLY