मेक्सिको में आया जोरदार भूकंप, 230 लोगों की मौत, ताश के पत्तों की तरह ढहा शहर

Image Credit: Twitter

मेक्सिको, मेक्सिको सिटी में मंगलवार के आये जोरदार भूकंप की तस्वीरे देख के दुनिया के ज्यादातर देश हिल गए है, ये भूकंप 7.1 तीव्रता का था जिसने पूरे शहर को मलबे में बदल कर रख दिया और चारों तरफ लाशों का ढेर पडा हुआ है. अकेले मेक्सिकों सिटी में 120 के करीब लोगों की इस भूकंप की चपेट में आकर मौत जो चुकी है. जबकि शहर में अभी भी मलबा निकालने का काम जारी है और सकडों लोगों के अभी में मलबे के नीचे दबे होने की बात कही जा रही है.

इस भूकंप के केन्द्र को मेक्सिको से पुएब्ला प्रांत में समुद्र से 52 किमी नीचे बताया जा रहा है. इस भूकंप के झटके इतने तेज थे कि शहर के लोग अपने-अपने घरों को छोड कर सडको पर आ गए और इधर-ऊधर भागने लगे. इस शहर की आबादी करीब 2 करोड के आसपास है और भूकंप से डरे हुए लोग चारों तरफ मदद की गुहार लगा रहे थे.

 

मेक्सिको से राष्ट्रपति एनरीक ने लोगों से अपील की है की वो सडको पर ना रूक कर किनारों पर कही इकट्ठा हो, जिससे राहत कार्यों में किसी तरह की कोई बाधा ना आए और सेवा का काम ठीक तरीके से किया जा सके.

मेक्सिकों और आस-पास के कई समाजसेवी संगठनों और प्रशासन के लोगों से पूरे इलाके में राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेक्सिकों शहर के दक्षिणी हिस्से में कुछ दिन पहले ही 8.1 तीव्रता का भूकंप जा चुका है, और आज से 32 साल पहले इसी तारीख को इस शहर में भारी भूकंप आया था, जिसकी वजह से करीब 10,000 लोगों का मौत हो चुकी है.

 

LEAVE A REPLY