बाॅलीवुड की इन 7 फिल्मों में देखिए कश्मीर में फैला आतंकवाद

Video Credit-YouTube and UTV films

हैदर

निर्देशक विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर किसी मास्टर पीस से कम नही, ये फिल्म कही नही कही इंडियन आर्मी पर सवाल भी खडे करती है पर विशाल जो कुछ की बनाते है उसमें वो पूरी ईमानदारी दिखाते है, फिल्म हैदर में कश्मीर समस्या के मूल में छीपे बदले की भावना और प्रतिशोध को दिखाया गया है, इसके साथ ही उस दौर मे काफी बढ चुकी कश्मीर समस्या पर सेना की जोरदार कार्यवाही को भी दिखाया गया है. कुल मिलाकर हैदर कश्मीर पर बनी अब तक की सबसे अच्छी फिल्म कही जा सकती है.

Video Credit: YouTube and Vinod Chopra Films

मिशन कश्मीर

अभिनेता ऋतिक रोशन और संजय दत्त के ये फिल्म उन सौकडों कश्मीरी युवाओं की जिंदगी पर आधारित है जो कश्मीर में आतंकवाद की राह पर निकल जाते है, और अपनी जिंदगी के मकसद को आतंकवाद से जोड कर देखने लगते हैं, इस फिल्म में उनकी बहन के किरदार करिश्मा कपूर ने निभाया है जिसे लोगों ने काफी सराहा था.

Video Credit: YouTube and Hansa Picture (P) Ltd.

रोजा

कश्मीरी आतंकवाद की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म रोजा कश्मीर की समस्या को वहां के एक आम आदमी के जीवन से जोड कर दिखाती है, इस फिल्म में एक खूबसूरत लवस्टोरी दिखाई गई है और साथ ही दिखाया गया है कि कश्मीर में आम आदमी को आतंकवाद की किस कदर कीमत चुकानी पड रही है. इस फिल्म में दक्षिण भारत के जाने माने अभिनेता अरविंद स्वामी और उसने साथ मनीषा कोइराला को दिखाया गया हैं.

Video Credit: YouTube and I Dream Production

तहान

ये फिल्म इस बात को काफी करीबी से दिखाती है कि कश्मीर के नाम पर भले ही वहां पर राजनैतिक सियासत काफी लम्बे वक्त से चली आ रही हो पर कश्मीर में बच्चों को आतंकवाद की क्या कीमत चुकानी पड रहा है ये इस फिल्म के तरिये समझा जा सकता है, आतंकवाक की लडाई में मासूम बच्चों को की तरह आतंकवादी हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. ये फिल्म देखने के बाद पता चलता हैं.

Video Credit: YouTube and Yash Raj Films

फना

आमिर खान और काजोल देवगन की इस फिल्म में कश्मीरी युवा और फिदायीन आतंकवाद को दिखाया गया है, आमिरखान एक कश्मीरी युवा है जो आतंकवाद से जुडा हुआ है उसे काजोल से प्यार हो जाता है काजोल अंधी है, काजोल का प्यार आमिर को कुछ हद तक बदल देता है पर वो अपने जीवन आतंकवाद को प्राथमिकता देता है.

Video Credit: YouTube and Percept Pictures 

यहां

इस फिल्म में कश्मीर के आतकंवाद और वहां पर इस मुश्किल हालातों में आर्मी किस तरह अपनी ड्यूटी कर रही है दिखाया गया है फिल्म में अभिनेता जिम्मी शेरगिल एक आर्मी के अधिकारी है और वो कश्मीर के उस इलाके में तैनात है जहां पर आतंकवादी काफी सक्रिय है वो किस तरह से स्थानिय लोगों का दिल जीतना चाहते है ये फिल्म के जरिए दिखाने की कोशिश की गई है.

Video Credit: YouTube

मां तुझे सलाम

अभिनेता सन्नी देयोल और अरबाज खान की इस फिल्म की कहानी कश्मीर में पाकिस्तान की तरफ से किस तरह का आंतकवाद प्रायोजित किया जाता है दिखाया गया हैं, पाकिस्तान में मौजूद आतंकवाद किया दुकान चलाने वाले आतंकियों को लगता है कि कश्मीर के युवा उनके फेंके टुकडों पर नाचने लगेंगे और काफी हद तक ऐसा होता भी है पर कश्मीर में आज भी कुछ देश भक्त युवा हैं जो पाकिस्तान से ज्यादा हिंदूस्तान को अपना वतन मानते हैं. और पाकिस्तान के इशारों पर नाचना उन्हे किसी भी तरह से मंजूर नही ऐसी की आतंकवाद की विभीषिका को दिखाती फिल्म मां तुझे सलाम एक अच्छी फिल्म हैं.

(न्यूज हिंदी के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज पर लाईक करें और ट्वीटर पर हमे फाॅलों करें)

LEAVE A REPLY